Home > भारत > अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

आज विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाएगा।
भारत की महिलाओं को इस दिन पर प्रधानमंत्री देंगे तोहफा जब बेटी बचाओ बिटो पधाओ कार्यक्रम का विस्तार देश भर में किया जाएगा। यही नहीं, देश की महिलाओं और बच्चों में कुपोषण पर लगाम लगाने के लिए राष्ट्रीय पोषण मिशन भी शुरू किया जाएगा।

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के मौक़े पर पूरी दुनिया जब नारी शक्ति को सलाम कर रही होगी तो प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी देश को एक बड़ा तोहफा दे रहे होंगे । पीएम मोदी गुरुवार को महिला दिवस के मौके पर राजस्थान के झुंझनू पहुंच रहे हैं जहां से वो लड़कियों को बचाने और शिक्षित करने की सरकार की महत्वाकांक्षी योजना बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के अखिल भारतीय विस्‍तार की शुरुआत करेंगे । अभी ये योजना देश के 161 जिलों में लागू है और अब इसे बढ़ाकर 640 जिलों में किया जाएगा ।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की अहम योजना है। इसका उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या को रोकना और बेटियों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना है। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम की लाभार्थी माताओं और बालिकाओं से बातचीत करेंगे।

पीएम बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के अंर्तगत सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वाले जिलों को प्रमाण – पत्र भी वितरित करेंगे। इस योजना के तहत राजस्थान का झुंझुनूं और सीकर लिंग अनुपात के मामले में देश का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला जिला बन गया है। इसी उपलब्धि को सम्मानित करने के लिए झुंझुनू में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.। योजना के तहत देश के दस सर्वश्रेषठ प्रदर्शन करने वाले जिलों की बात करें तो

राजस्थान के झुंझुनूं और सीकर के अलावा महाराष्ट्र का रायगढ , हरियाणा का सोनीपत, तेलंगाना का, हैदराबाद , कर्नाटक का बीजापुर , पंजाब का तरनतारन जम्मू कश्मीर का उधमपुर , गुजरात का अहमदाबाद और सिक्किम का उत्तर सिक्किम जिला शामिल है ।

प्रधानमंत्री झुंझुनू से एक अन्य बड़ी पहल राष्‍ट्रीय पोषण मिशन यानी एनएनएम का भी राष्‍ट्रीय स्‍तर पर शुभारंभ करेंगे । वे एनएनएम – आईसीडीएस सामान्‍य आवेदन सॉफ्टवेयर का भी शुभारंभ करेंगे। इस मिशन का लक्ष्य कुपोषण और कम वजन के बच्चों की संख्या कम करना तथा महिलाओं, युवा बच्चों तथा लड़कियों में एनीमिया की दर कम करना है । कुल मिलाकर महिला दिवस पर महिलाओं के लिए पीएम का ये तोहफा बेहद खास होने जा रहा है ।


एंड कमेंट करें

RECOMMENDED ARTICLES